pm narendra modi ne jordan ke shah ka gale lagakar swagat kiya

जॉर्डन के शाह तीन दिन के भारत दौरे पर। पीएम नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर स्‍वागत किया।

जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की और गले लगाकर उनका स्‍वागत किया। करीब तीन सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री ने फिलस्तीन समेत पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के तहत जॉर्डन का दौरा किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘शाह अब्दुल्ला द्वितीय के दिल्ली आगमन पर उनका स्वागत है। इस महीने की शुरूआत में अम्मान में मेरे संक्षिप्त दौरे के बाद फिर से उनसे मुलाकात सुखद है। भारत की उनकी यात्रा हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करेगी, मैं गुरूवार को हमारी बातचीत को लेकर आशान्वित हूं।’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉर्डन के शाह गुरुवार को व्यापक बातचीत करेंगे जिसमें द्विपक्षीय संबंधों का पूरा आयाम होगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बातचीत में फलस्तीन के मुद्दे के साथ ही आतंकवाद, चरमपंथ और उग्रवाद से निपटने के तरीकों पर प्रमुखता से चर्चा हो सकती है।

राष्ट्रपति कोविंद देंगे भोज

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शाह अब्दुल्ला के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे। यहां इस दौरान उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी उपस्थित रहेंगी। इसके अलावा बुधवार को अब्दुल्ला भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) का दौरा करेंगे।

भारत दौरे पर अब्दुल्ला द्वितीय सीआईआई, फिक्की और भारतीय वाणिज्य एंव उद्योग मंडल (एसोचैम) की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित भारत-जॉर्डन व्यापार फोरम में शामिल होंगे। अबदुल्ला गुरुवार को इंडिया इस्लामिक सेंटर की ओर से विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में भाषण देंगे।

Dipanshu Ranjan
By Dipanshu Ranjan , February 28, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.