pm narendra modi ne Donald Trump and Pope Francis chodkar duniya ke sabhi netaon ko

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पछाड़ा डोनाल्ड ट्रंप और पोप फ्रांसिस को छोड़कर दुनियाभर के सभी नेताओं को

अगर हम आपसे यह कहें कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस को छोड़कर दुनियाभर के सभी नेताओं को पछाड़ दिया है, तो आप क्या कहेंगे… लेकिन यह सच है। दरअसल, पिछले कुछ सालों में, खासतौर पर पिछले दशक में सोशल मीडिया का प्रभुत्व खासा बढ़ा है, और वे लोग भी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हैं, जिन्होंने कभी इंटरनेट की सूरत भी नहीं देखी थी। पलभर में ही अपने विचार दुनियाभर तक पहुंचा सकने की ताकत सोशल मीडिया ने ही आपको दी, और इसी ललक में ढेरों लोग रोज़ाना इस दुनिया का हिस्सा बन रहे हैं। आम आदमी के अलावा वे लोग भी सोशल मीडिया पर अपनी हाज़िरी लगाने लगे हैं, जिनके चाहने वालों की तादाद बेहद ज़्यादा है, ताकि वे भी उन तक अपनी बात बिना किसी विलंब के पहुंचा सकें, उनसे जुड़े रह सकें।

इसी क्रम में दुनियाभर के खिलाड़ियों (भारत में खासकर क्रिकेटरों) तथा फिल्म अभिनेताओं को भी माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर देखा जा सकता है, जो लगातार अपने प्रशसंकों के बीच रहते हैं, उनसे बातें करते हैं, उनसे तारीफें सुनते हैं, और कभी-कभी कोसे भी जाते हैं। लेकिन खिलाड़ियों और अभिनेताओं के अलावा एक और तबका है, जिसकी हाज़िरी ट्विटर पर बहुत ज़्यादा है, और वह है राजनेताओं का। दुनिया के बड़े से बड़े देश के नेता भी अब ट्विटर पर आधिकारिक बयान जारी करते हैं, अपने समर्थकों से बात करते हैं, उन तक अपने मन की बात पहुंचाते हैं। और इन नेताओं की लोकप्रियता और ताकत का अंदाज़ा भी सोशल मीडिया पर उन्हें पसंद करने वालों की तादाद से लगाया जाता है।

आज अगर ट्विटर पर राजनेताओं के फॉलोअरों की संख्या के हिसाब से अनुमान लगाया जाए, तो शायद दुनिया का कोई भी राजनेता अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की बराबरी नहीं कर सकता, लेकिन मौजूदा राष्ट्रप्रमुखों की सूची में बराक ओबामा को शामिल नहीं किया जा सकता, इसलिए हम टॉप 10 सूची शुरू करेंगे अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से, जो इस समय शीर्ष पर हैं। ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के निजी एकाउंट (@realDonaldTrump) के फॉलोअरों की संख्या चार करोड़ 75 लाख (47.5 मिलियन) है, जो सर्वाधिक है। इस सूची में दूसरे स्थान पर वेटिकन सिटी के प्रमुख तथा दुनियाभर के ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस (@Pontifex) हैं, जिनके अलग – अलग भाषाओं में बनाए गए नौ आधिकारिक ट्विटर एकाउंटों के कुल फॉलोअरों की संख्या इस वक्त चार करोड़ 49 लाख (44.94 मिलियन) से अधिक है। (पोप के सभी ट्विटर एकाउंटों के फॉलोअरों की जानकारी इसी समाचार के अंत में दी गई है)

टॉप 10 नेताओं की सूची में तीसरे स्थान पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (@narendramodi) शामिल हैं, जिनके फॉलोअर आज की तारीख में चार करोड़ (40 मिलियन) हैं, और मज़ेदार बात यह है कि लिस्ट में चौथा स्थान भी PM नरेंद्र मोदी के कार्यालय के आधिकारिक एकाउंट @PMOIndia को मिला है, जिसके फॉलोअर दो करोड़ 47 लाख (24.7 मिलियन) हैं।

पांचवें स्थान पर एक बार फिर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ही आधिकारिक एकाउंट @POTUS मौजूद है, जिसके फॉलोअर दो करोड़ 21 लाख (22.1 मिलियन) हैं, तथा छठे स्थान पर ट्रंप के कार्यालय व्हाइट हाउस (@WhiteHouse) का कब्ज़ा है, जिसके फॉलोअरों की तादाद एक करोड़ 65 लाख (16.5 मिलियन) है। सूची में सातवें पायदान पर तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तय्यब एरडोगन हैं, जिनके ट्विटर एकाउंट @RT_Erdogan पर फॉलोअरों की कुल संख्या आज की तारीख में एक करोड़ 24 लाख (12.4 मिलियन) है।

लिस्ट में आठवां स्थान फिर एक भारतीय नेता को हासिल हुआ है, जो सचमुच काफी लोकप्रिय हैं। भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के ट्विटर एकाउंट @SushmaSwaraj पर कुल फॉलोअरों की संख्या इस वक्त एक करोड़ 13 लाख (11.3 मिलियन) से अधिक है।

टॉप 10 सूची में नौवें स्थान पर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो मौजूद हैं, जिनके वेरिफाइड ट्विटर एकाउंट पर कुल 95 लाख 80 हज़ार फॉलोअर हैं, तथा 10वें स्थान पर काबिज़ हैं दुबई के शासक तथा संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम, जिनके ट्विटर एकाउंट @HHShkMohd पर फॉलोअरों की तादाद 86 लाख 80 हज़ार है।

इस सूची से इतर, लेकिन फिर भी इस सूची से बेहद करीब से जुड़ा एक दिलचस्प तथ्य यह है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निजी ट्विटर एकाउंट @BarackObama पर फॉलोअरों की कुल संख्या इस वक्त नौ करोड़ 96 लाख (99.6 मिलियन) है, जबकि अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में बनाए गए उनके आधिकारिक एकाउंट @POTUS44 के फॉलोअरों की संख्या एक करोड़ 52 लाख (15.2 मिलियन) है। सो, अगर सिर्फ निजी एकाउंट के आधार पर भी देखें, तो उनके फॉलोअरों की तादाद हमारी सूची में शीर्ष दो स्थानों पर मौजूद वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा पोप फ्रांसिस के कुल फॉलोअरों से ज़्यादा है।

पोप फ्रांसिस के आधिकारिक एकाउंट @Pontifex पर इस वक्त एक करोड़ 65 लाख (16.5 मिलियन) फॉलोअर हैं, जबकि अलग – अलग भाषाओं में बनाए गए उनके अन्य एकाउंटों में @Pontifex_es पर एक करोड़ 60 लाख (16 मिलियन), @Pontifex_it पर 48 लाख 50 हज़ार, @Pontifex_pt पर 35 लाख 80 हज़ार, @Pontifex_fr पर 11 लाख 10 हज़ार, @Pontifex_pl पर 10 लाख 10 हज़ार, @Pontifex_ln पर आठ लाख 70 हज़ार, @Pontifex_de पर छह लाख सात हज़ार तथा @Pontifex_ar पर चार लाख आठ हज़ार फॉलोअर मौजूद हैं।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , February 6, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.