pm narendra modi ki moujudgi me biplab kumar ne li mukhyamantri pad ki shapath

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में विप्लव कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, BJP के बड़े नेता हुए शामिल

त्रिपुरा विधानसभा चुनावों में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद शुक्रवार को विप्लव कुमार देव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह में नौ मंत्रियों ने शपथ ली। राज्यपाल तथागत रॉय ने उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देव शर्मा और अन्य मंत्री पदों पर भी विजयी विधायकों को शपथ दिलाई गई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार को ही अगरतला आ गए थे।


शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और बीजेपी के संसदीय बोर्ड के सदस्य भी शामिल हुए। त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने विप्लव कुमार देव को मुख्यमंत्री पद और अन्य नौ विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। खास बात यह रही कि शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार भी शामिल रहे। गुरुवार को विप्लव कुमार और पार्टी नेता राम माधव खुद पूर्व मुख्यमंत्री माणिक सरकार को भी समारोह का निमंत्रण देने पहुंचे थे।

विप्लव कैबिनेट में एनसी देव भी शामिल हुए हैं। वह हालिया त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बड़े अंतर से जीते हैं। आदिवासी संगठन आईपीएफटी के मुखिया एनसी देव ऑल इंडिया रेडियो में भी काम कर चुके हैं। बता दें, यह जीत बीजेपी के लिए इसलिए भी बड़ी है कि त्रिपुरा में जहां पिछले चुनाव में बीजेपी को एक सीट भी नहीं मिली थी, इसबार बहुमत से बीजेपी को जीत मिली है। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर दो प्रतिशत भी नहीं था।

बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 35 सीटें हासिल कीं हैं। वहीं उसकी सहयोगी जनजातीय पार्टी आईपीएफटी ने आठ सीटों पर कब्जा जमाया है। इस तरह वाम गढ़ में दो तिहाई बहुमत से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। सीपीएम ने 16 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस अपना खाता खोलने में भी नाकाम रही। इसके अलावा एक सीट पर चुनाव नहीं हो पाया था।

Dipanshu Ranjan
By Dipanshu Ranjan , March 9, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.