pm narendra modi ke saath france ke president macron varanasi pahuche

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों वाराणसी दौरे पर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी दौरे पर पहुंच चुके हैं। जहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल राम नाईक ने किया। वाराणसी में पीएम नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का आज दौरा है। वाराणसी एयरपोर्ट पर पहली बार दो फाल्कन-8 विमान लैण्ड हुए। जिसमें एक फाल्कन-8 विमान से फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ब्रिगिटी आई तो दूसरे विमान उनके सहयोग में मौजूद रहा।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपने चार दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन आज निर्धारित कार्यक्रम के मुताबकि पूवार्ह्न लगभग पौने 11 बजे प्रचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी वाराणसी पहुंचे, जहां हवाई अड्डे पर उनका गर्मशोजी से स्वागत किया गया। मैक्रों और उनकी धर्मपत्नी ब्रिजिट मैक्रों के बाबतपुर के लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगवानी की। पीएम नरेंद्र मोदी अपने खास अंदाज मैक्रों से गले मिले और कुछ देर तक एक दूसरे का हाथ थामे रहें। मिर्जापुर के दादर कला गांव में बने 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का लोकार्पण सोमवार को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने किया।


फ्रांस के राष्ट्रपति के आने का मोदी ने किया इंतजार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के विमान के आने का इंतजार किया। उनका विमान आ जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनका स्वागत करने पहुंचे। जहां से वह मिर्जापुर स्थित 650 करोड़ के एक पावर प्लांट का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति के स्वागत के वाराणसी के अस्सी घाट को फूलों से सजा दिया गया है। इस दौरान घाट सहित वाराणसी में जगह-जगह मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति का कटआउट लगाया गया है। बनारस उनके भव्य स्वागत की तैयारी में जुट गया है। वहीं उनके सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

45 मिनट मिर्जापुर में दोनों नेता


इस बार घाटों पर बनारस की संस्कृति को दिखाया जाएगा। इसके लिए दशाश्वमेध से लेकर अस्सी घाट तक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनमें वेदों का उच्चारण करते बटुक और तबला, सितार, सारंगी बजाते कलाकार होंगे। साथ ही साधु-संत प्रार्थना करते दिखाई देंगे। मोदी और मैक्रों बनारस जाने से पहले मिर्जापुर जाएंगे। वहां दादरकला गांव में 650 करोड़ की लागत से बने 75 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट का इनॉग्रेशन किया। फ्रांस की कंपनी एनवॉयर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा की मदद से यह सोलर प्लांट तैयार किया गया है। इनॉग्रेशन के दौरान करीब 45 मिनट दोनों नेता मिर्जापुर में थें। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी इससे पहले 12 दिसंबर 2015 में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी बनारस लेकर आए थे। दोनों नेता गंगा आरती में शामिल हुए थे।

6 घंटे बनारस में पीएम मोदी के साथ रहेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

पीएमओ से जिला प्रशासन को मिली प्रारंभिक सूचना के मुताबिक 12 मार्च को दोनों नेता करीब 6 घंटे बनारस में रहेंगे। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध के साथ स्वागत की तैयारी ने जोर पकड़ा है। खास बात यह है कि पीएम नरेंद्र मोदी इमैनुएल मैक्रों को बनारसी हस्तकला की कारीगरी दिखाने के साथ ही उसकी बारीकी के बारे में भी बताएंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बाद अब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बनारस दौरा कई मायनों में खास होगा।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 12, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.