नीदरलैंड से PM मोदी को तोहफे में मिली ‘साइकिल’

तीन देशों की यात्रा संपन्न करने के बाद पीएम मोदी भारत लौट आए हैं. मोदी ने इस दौरान पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा की. मोदी ने बुधवार को फोटो ट्वीट की, जिसमें वह साइकिल पर बैठे हुए दिख रहे हैं. मोदी ने लिखा है कि साइकिल के लिए शुक्रिया, मार्क रूट.

आपको बता दें कि नीदरलैंड की राजधानी द हेग में प्रधानमंत्री मोदी और डच प्रधानमंत्री मार्क रूट के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच द्वपक्षीय वार्ता हुई तथा तीन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. साझा बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड को भारत के विकास और आवश्यकताओं का कुदरती साझेदार बताया.

नीदरलैंड और भारत के बीच राजनीतिक और कारोबारी संबंध काफी पुराने हैं और इस साल भारत और नीदरलैंड अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. जून, 2015 में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया था और ठीक दो साल बाद जून में ही भारत के प्रधानमंत्री नीदरलैंड में हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने साझा बयान में इस बात का जिक्र करते हुए कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और अधिक मजबूत होंगे. इससे पहले नीदरलैंड के प्रधानमंत्री रूट ने भारत के साथ संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया में भारत एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है.

सवा सौ करोड़ की आबादी वाले भारत में बाजार की बहुत अधिक संभावनाएं हैं. उन्होंने भारत द्वारा जलवायु परिवर्तन, सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और आतंकवाद के खिलाफ किए जा रहे प्रयासों की सरहाना की.

नीदरलैंड प्रधानमंत्री मार्क रूट ने इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत और धन्यवाद में हिंदी में ट्वीट किए, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बने रहे.

admin
By admin , June 28, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.