Pm narendra modi bane Champions of the Earth un ke kiya sammaanit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने चैंपियंस ऑफ द अर्थ, UN ने किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े पार्यावरण सम्मान से नवाजा जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को पॉलिसी लीडरशिप कैटगरी में ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ अवार्ड मिला है। यह सम्मान इंटरनैशनल सोलर अलायंस और पर्यावरण के मोर्चे पर कई महत्वपूर्ण कामों के लिए दिया गया है।


इस सम्मान की घोषणा होने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएन चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड से नवाजा जा रहा है। शाह ने कहा कि यूएन का यह सर्वोच्च सम्मान उन लोगों को दिया जाता है जिनकी कोशिशों का पार्यावरण बदलाव लाने वाला प्रभाव पड़ता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है।

भारत के कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट चैंपियन ऑफ अर्थ अवॉर्ड दिया है। कोच्ची एयरपोर्ट को यह अवॉर्ड भी सस्टेनेबल एनर्जी के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए अवॉर्ड दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि क्योंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है, ऐसे में दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा से संचालित एयरपोर्ट इस बात का प्रमाण है कि ग्रीन बिजनस ही अच्छा बिजनस है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , September 27, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.