वरिष्ठ IAS ने की टॉयलेट के गटर की सफाई, ‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में ट्विन पिट टॉयलेट का जिक्र किया तो सोशल मीडिया पर आईएएस अधिकारी परमेश्वरम अय्यर की एक तस्वीर वायरल हो गई. इस तस्वीर में आईएएस परमेश्वरम हाथों में फावड़ा लेकर तेलंगाना के वारंगल जिला स्थित गंगादेवीपल्ली गांव में टॉयलेट के गटर की सफाई कर रहे हैं. पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के सचिव परमेश्वरम अय्यर ने 18 फरवरी को अपने ट्विटर अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर किया था, जिसमें वे बता रहे हैं कि टॉयलेट के पिट (गटर) की सफाई करना पूरी तरह से सुरक्षित और स्वच्छ काम है. यानी वे इस तस्वीर के जरिए बताने के कोशिश कर रहे हैं शौचालयों की सफाई से घृणा करने की जरूरत नहीं है.

मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि 17-18 फरवरी को हैदराबाद में टॉयलेट पिट एंपटिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया. इसमें छह घरों के टॉयलेट पिट खाली करके उनकी सफाई की गई. लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए अधिकारियों ने खुद से हाथों में फावड़ा लेकर ट्विन पिट टॉयलेट के उपयोग हो चुके गड्ढों को खाली कर उन्हें दोबारा उपयोग में लाने के लायक बनाया.

मोदी ने कहा कि जब एक आईएएस अफसर खुद टॉयलेट के गड्ढे की सफाई करता हो, तो उसपर देश का ध्यान दिलाना हमारा दायित्व है. मीडिया को भी चाहिए की वह इस घटना को प्रचारित करे ताकि लोगों में जागरूकता फैल सके.

पीएम में कहा कि टॉयलेट के गड्ढों से हमें घृणा होती है. हमें अपनी सोच बदलने की जरूरत है. इसे खाद की दृष्टि से देखें तो ये एक प्रकार का काला सोना है, जो साबित भी हो चुका है.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी सत्ता में आने के बाद से कही स्वच्छता पर विशेष जोर देते रहे हैं. वे देश में खुले शौच की की आदत को पूरी तरीके से बंद करना चाहते हैं. इसके लिए देश में कई स्वच्छता कार्यक्रम चल रहे हैं. साथ ही शौचालय निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है.

admin
By admin , February 27, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.