लकी ग्राहक और डिजि धन व्यापार योजनाः जानें, आपने ईनाम जीता या नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही दो नए स्कीम का ऐलान किया था। रिटेल ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना और छोटे व्यापारियों कि डिजि धन व्यापार योजना की शुरुआत की गई। इन दोनों योजनाओं के ज़रिए सरकार भारत में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है। इन योजनाओं के विजेताओं के नाम लकी ड्रॉ के आधार पर तय होंगे। उपहार के तौर पर कम से कम 1,000 रुपये दिए जाएंगे। लकी ग्राहक योजना के विजेताओं के नाम दैनिक और साप्ताहिक आधार पर चुने जाएंगे। डिजि धन व्यापार योजना के विजेता व्यापारियों के नाम का ऐलान हर हफ्ते होगा। सरकार की यह स्कीम 14 अप्रैल तक चलेगी।
Go-Cashless-Digital
लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना का फायदा उठाने के लिए आपको यूपीआई (यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस), रूपे, एईपीएस (आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम) और यूएसएसडी (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा) प्लेटफॉर्म के जरिए डिजिटल पेमेंट करना होगा। ई-वॉलेट, डेबिट और क्रेडिट कार्ड जैसे अन्य प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने वाले यूज़र लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना का हिस्सा नहीं होंगे। इसके अलावा आपको 50 से 3,000 रुपये के बीच का भुगतान करना होगा। 3,000 रुपये से ज़्यादा राशि का डिजिटल पेमेंट करने वाले लोग इस स्कीम के तहत ईनाम नहीं पा सकेंगे।

अगर आप इन चार डिजिटल पेमेंट तरीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल भुगतान करते हैं तो यह भी जांच सकते हैं कि आपने लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना के तहत ईनाम पाया है या नहीं।

अवार्ड जीतने के बारे में ऐसे जानें…

1. https://digidhanlucky.mygov.in/ वेबसाइट पर जाएं।

2. इसके बाद आपको कंज़्यूमर और मर्चेंट बटन में से चुनना होगा।

3. इसके बाद आपको एक बॉक्स नज़र आएगा। इसमें वो फोन नंबर डालें जो यूपीआई/ यूएसएसडी/ रूपे/ एईपीएस अकाउंट के साथ रजिस्टर है।

4. इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। इसे आप स्क्रीन में मध्य में नज़र आ रहे बॉक्स में डाल दें।

5. इसके बाद अपनी किस्मत आज़माएं (ट्राई योर लक) बटन पर क्लिक करें।

6. आपको अगले मैसेज से पता चलेगा कि आपने लकी ग्राहक योजना और डिजि धन व्यापार योजना के तहत ईनाम जीता है या नहीं।

अगर आपने सरकार द्वारा समर्थित इन प्लेटफॉर्म के ज़रिए भुगतान किया है। लेकिन आपको पेज पर नो इंफॉर्मेशन एवलेबल मैसेज दिखता है तो और ब्यौरा दें, जैसे कि रूपे की स्थिति में कार्ड नंबर, यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए वीपीए, एईपीएस के लिए आधार नंबर और यूएसएसडी के लिए मोबाइल नंबर।

लकी ग्राहक योजना ईनाम
लकी ग्राहक योजना के तहत हर दिन 15,000 ग्राहकों को 1,000 रुपये का ईनाम मिलेगा। वहीं, साप्ताहिक ईनाम 1 लाख, 10,000 रुपये और 5,000 रुपये के होंगे। इन्हें 7,000 ग्राहकों के बीच बांटा जाएगा। मेगा ड्रॉ का आयोजन 14 अप्रैल को किया जाएगा। इस दौरान ईनाम राशि 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये की होगी। सरकार यूएसएसडी पेमेंट के लिए 100, यूपीआई और एईपीएस ट्रांजेक्शन के लिए 1,500 और रूपे के लिए 11,900 विजेताओं के नाम की घोषणा करेगी।

डिजि धन व्यापार योजना ईनाम
25 दिसंबर 2016 से 14 अप्रैल 2017 के बीच 7,000 व्यापारियों को ईनाम दिया जाएगा। ईनाम राशि 50,000 रुपये, 5,000 रुपये और 2,500 रुपये की होगी। मेगा ड्रा का आयोजन 14 अप्रैल को किया जाएगा। इस दौरान ईनाम राशि 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख रुपये की होगी।

admin
By admin , December 28, 2016

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.