Pm modi se mili Anganwadi karyakarta maandeya me badhotri ke liye diya dhanywaad

प्रधानमंत्री मोदी से मिलीं आगनवाड़ी कार्यकर्ता, मानदेय में बढ़ोतरी के लिए दिया धन्यवाद

देशभर से करीब 100 से भी अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उनके मानदेय, भत्तों में बढोतरी के लिए धन्यवाद भी कहा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पौष्टिक भोजन को जरूरी बताते हुए कहा कि आंगनवाडी कार्यकर्ता इसमें महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को आंगनवाड़ी और आशा कर्मियों के मानदेय में वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी जो अगले महीने से प्रभावी होगी।


आंगनवाड़ी कर्मी को अभी तक 3000 रुपये प्रति माह मिल रहे हैं और अब उन्हें 4500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इसी तरह लघु-आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्यरत कर्मियों को अब 2200 रुपये की जगह 3500 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

कैबिनेट ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आंगनवाड़ी सहायिकाओं के लिए मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर 2250 रुपये प्रति माह किया गया है।


आईसीडीएस-सीएएस जैसी तकनीकों का इस्तेमाल करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को 250 रुपए से लेकर 500 रुपए तक अतिरिक्त कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति ने आशा कर्मियों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत नियमित प्रोत्साहन राशि 1000 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये प्रति महीने करने के लिए मंजूरी प्रदान कर दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 सितंबर को ही आंगनवाड़ी और आशा कर्मी महिलाओं के लिए मासिक मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , September 20, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.