pm modi or jordan king ki upasthiti me done desho ki beech hue 12 samjhauto par hastakshar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अौर जार्डन के किंग शाह की उपस्थिति में दोनों देशों के बीच हुए 12 समझौतों पर हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जार्डन के किंग अब्दुल्ला से दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। इस दौरान अब्दुल्ला द्वितीय और नरेंद्र मोदी के बीच आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाने और दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूती देने पर बात हुई। भारत और जॉर्डन के बीच रक्षा समेत 12 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।


इस्लामिक स्कॉलर कार्यक्रम को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले विज्ञान भवन में इस्लामिक स्कॉलर कार्यक्रम को भी संबोधित किया। वहां जार्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में पीएम मे आतंकवाद पर जमकर निशाना साधा। जॉर्डन के किंग के सामने बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को किसी पंथ के खिलाफ लड़ाई समझे जाने की मानसिकता को गलत बताया। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि भारत की संस्कृति ही बहुआयामी है और इसमें सभी धर्मों को फलने-फूलने का अवसर मिला है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने मुस्लिम समुदाय को ज्ञान-विज्ञान और शिक्षा से जोड़ने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि हमारा सपना है कि मुस्लिम युवाओं के एक हाथ में कुरान हो और दूसरे हाथ में कंप्यूटर। हम चाहते हैं कि हमारे मुस्लिम युवा आधुनिकीकरण और ज्ञान-विज्ञान की दुनिया से जुड़ें और वहां भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें।

जार्डन के राजा का राष्ट्रपति भवन में स्वागत


जार्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल-हुसैन भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज पीएम नरेंद्र मोदी और अब्दुल्ला द्वितीय के बीच ऑफिशियल बैठक हैदराबाद हाउस में होगी। इससे पहले जार्डन के राजा का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया।

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की


जार्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय ने दिल्ली में राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। अब्दुल्ला ने इस दौरान कहा कि मैं भारत की अपनी दूसरी आधिकारिक यात्रा पर हूं और यहां होने के लिए मुझे वास्तव में सम्मानित किया गया है।

सम्मान में भोज देंगे राष्ट्रपति

इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनके सम्मान में भोज देंगे। इसमें उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।

D Ranjan
By D Ranjan , March 1, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.