Pm modi ne South africa me china ke president xi jinping se mulakaat ki

दक्षिण अफ्रीका में जिनपिंग से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, बॉर्डर समेत कई मुद्दों पर हुई बात

तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे के अंतिम पड़ाव पर दक्षिण अफ्रीका में हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया और इसे संबोधित भी किया। ब्रिक्स देशों की बैठक से इतर पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां जोहानिसबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता भी की। हाल के दिनों में हुई ये तीन बड़े देशों की दूसरी मुलाकात है। कुछ ही महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी रूस और चीन की यात्रा पर गए थे।

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बैठक के बाद चीनी राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेताओं ने बॉर्डर की स्थिति पर विस्तृत रूप से बात की और ये तय किया कि दोनों देशों की सेनाओं को सीमा पर शांति बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा पीएम ने भारत की ओर से निर्यात का मुद्दा भी उठाया।


भारत चीन से काफी मात्रा में आयात करता है लेकिन निर्यात की मात्रा कम है, मोदी सरकार इस अंतर को कम करना चाहती है। आने वाले 1-2 अगस्त को भारत का एक डेलिगेशन इस मसले पर बात करने चीन जाएगा।

आपको बता दें कि इसी साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक इन्फॉर्मल समिट के तहत चीन गए थे। चीन के वुआन में दोनों देशों के सर्वोच्च नेताओं ने कई मसलों पर बात की थी, ये मुलाकात बिना किसी एजेंडे की थी। यही कारण रहा कि दोनों देशों ने हर मुद्दे पर बिना झिझक के अपनी बात रखी। जिनपिंग से मुलाकात के दौरन भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों पर बात की।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मिले। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सोची यात्रा के दौरान जिस तरह उन्होंने उनका स्वागत किया था, वह उनके शुक्रगुजार हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुतिन ने एक दूसरे को भरोसा दिलाया कि दोनों देश भविष्य में भी साथ मिलकर काम करेंगे। गौरतलब है कि चीन यात्रा की तर्ज पर प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के सोची की यात्रा की थी और इन्फॉर्मल समिट में हिस्सा लिया था।

आपको बता दें कि इससे पहले गुरुवार सुबह ब्रिक्स देशों की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना एजेंडा सभी देशों के सामने रखा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया को और बेहतर बनाने में औद्योगिक, प्रौद्योगिकी, कौशल विकास तथा बहुपक्षीय सहयोग के महत्व पर बल दिया। मोदी ने जोहानिसबर्ग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में कहा कि दुनिया में विकसित की जा रही नई औद्योगिक प्रौद्योगिकी और परस्पर संपर्क के डिजिटल तरीके हमारे लिए अवसर भी हैं और चुनौती भी।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका दूसरी बार ब्रिक्स सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। ब्रिक्स सम्मेलन में वैश्विक मुद्दों, अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा, वैश्विक शासन और व्यापार संबंधी मुद्दों समेत कई मामलों पर चर्चा हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत ब्रिक्स के कई अन्य नेताओं से मुलाकात की। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

D Ranjan
By D Ranjan , July 27, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.