Pm modi ne namo app ke jariye saubhaagy yojana ke labhaarthiyo se ki baat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो एप के जरिए सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नमो एप के जरिए सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ घर-घर बिजली पहुंचाने के वादे किए, लेकिन उनकी सरकार ने जो वादे किए उसे सच करके दिखाया। उन्होंने कहा, ‘यूपीए सरकार ने साल 2009 तक सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का वादा किया था। सत्ताधारी पार्टी की अध्यक्ष ने तो हर घर में बिजली पहुंचाने की बात की लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आजादी के 70 साल बाद भी 18,000 गांव ऐसे थे जहां बिजली पहुंची ही नहीं।’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मेने लाल किले से हर गांव में बिजली पहुंचाने की घोषणा की। हम प्रत्येक गांव में गए। हमने न सिर्फ बिजली पहुंचाने पर फोकस किया, बल्कि देशभर में बिजली ट्रांसमिशन के नेटवर्क को भी ठीक किया।’ नमो ऐप के जरिए मणिपुर के एक गांव के लोगों के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने पूछा कि बिजली आने के बाद तो आप लोगों ने फुटबॉल वर्ल्ड कप का मैच भी देखा होगा। इस सवाल पर वहां लोगों के चेहरे पर खुशी तैर गई। लोगों ने बताया कि पहले गांव में बिजली नहीं थी और वो टीवी नहीं देख पाते थे। अरुणाचल प्रदेश के लोगों ने बताया कि अब उन्होंने हीटर भी खरीद लिया है और उनके बच्चे अच्छी तरह पढ़ाई कर पाते हैं। त्रिपुरा के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताया कि बिजली आने से उनके बच्चे सबसे ज्यादा खुश हैं। गर्मी में पंखों से बहुत आराम मिलता है।


केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना को संक्षेप में सौभाग्य योजना कहते हैं। इस योजना के तहत गरीबों लोगों को निशुल्क बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। निशुल्क कनेक्शन के साथ ही एक एलईडी बल्ब, मीटर, सर्विस कनेक्शन, सॉकेट और स्विच भी दिए जा रहे हैं, ताकि उनकी बुनियादी जरुरतें पूरी हो सकें। योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार 16,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीबों तक बिजली पहुंचा रही है।

D Ranjan
By D Ranjan , July 19, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.