pm modi ne kaha aaj se pm matlab pradhanmantri nahi poshan mission hoga

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज से PM मतलब प्रधानमंत्री नहीं, पोषण मिशन होगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजस्थान के झुंझुनूं पहुंचे और यहां उन्होंने राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार का शुभारंभ किया। यहां एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, जब झुंझुनूं की ही एक बेटी फाइटर प्लेन उड़ाती है तो पता चलता है कि बेटियों की ताकत क्या होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा देश झुंझुनूं से जुड़ गया है। इस जिले ने सिद्ध किया है अकाल हो या युद्ध हो.. झुंझुनूं झुकना नहीं जानता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं सभी से अपील करूंगा कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान’ को जन आंदोलन बनाएं, हमें एक सामाजिक आंदोलन खड़ा करना पड़ेगा। बेटी बोझ नहीं, बेटी पूरे परिवार की आन-बान और शान होती हैं। मैं हरियाणा को बधाई देता हूं कि पिछले 2 साल में वहां परिस्थितियां बदली हैं और बेटियों की जन्म दर में जो बढ़ोतरी हुई है जो अपने आप में एक नया विश्वास – नई आशा पैदा करती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज से पीएम का मतलब पोषण मिशन होगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पोषण मिशन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, आज से जब भी पीएम की आलोचना करनी हो, उसको गाली देनी हो तो भी जब पीएम बोले तो मन में पीएम का मतलब पोषण मिशन ही याद रखिएगा। हर बच्चे को उपयुक्त पोषण उपलब्ध करना बेहद आवश्यक है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली 4-5 पीढ़ियों की बुराई एकत्र हो गई हैं। इनसे निपटने में समय लगेगा। समाज में महिला पुरुष की समानता का चक्र चलता रहता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वीं सदी में बेटियों को जन्म के बाद मारने की तुलना वर्तमान में कोख में ही बेटियों को मारने से करते हुए इसे सबसे बड़ा पाप बताया।

झुंझुनूं से देश को प्रेरणा मिलेगी। कभी-कभी मन को पीड़ा होती है, क्या कारण है कि हमें बेटी बचाने के लिए प्रयास करने पड रहे हैं, किसी समाज के लिए इससे बड़ी पीड़ा नहीं हो सकती। अपने संबोधन से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां मौजूद कई छोटी बच्चियों से बात की और यहां महिलाओं से सीधा संवाद भी किया।

Dipanshu Ranjan
By Dipanshu Ranjan , March 8, 2018
Copyright 2018 | All Rights Reserved.