pm modi ne france ke president emmanuel macron ka gale lagakar kiya swagat

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत पहुंचे, पीएम नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

भारत दौरे पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से शनिवार को मुलाकात की। इससे पहले राष्‍ट्रपति मैक्रों को राष्‍ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने यहां औपचारिक स्‍वागत के बाद कहा, भारत आना खुशी और गर्व की बात है। फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारी केमिस्‍ट्री काफी अच्‍छी है हमारे दो लोकतंत्रों का ऐतिहासिक संबंध है I’ पत्‍नी ब्रिगिट के साथ मैक्रों ने राजघाट पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया स्‍वागत


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पत्‍नी ब्रिगिट मैक्रों के साथ चार दिवसीय भारत यात्रा पर शुक्रवार शाम को भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वयं एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत किया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के विमान से उतरने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने गले लगाकर उनका स्वागत किया।

वाराणसी जाएंगे इमैनुएल

इमैनुएल मेक्रो 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। वहां वे तुलसी घाट पर भगवान राम के राज्याभिषेक को देखेंगे। राष्ट्रपति मैक्रों मीरजापुर में 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का शुभारंभ कर वाराणसी आने के बाद सबसे पहले ट्रेड फैसिलिटी सेंटर देखने जाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अस्सी घाट भी जाएंगे।

आज दोनों देश समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर भी विचार करेंगे। सूत्रों के अनुसार, इस दौरान फ्रांस के सहयोग से बन रहे जैतापुर (महाराष्ट्र) परमाणु बिजली संयंत्र को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमैनुएल मैक्रों के बीच शनिवार को प्रतिनिधि स्तर की बातचीत में हिंद महासागर में सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर बात हो सकती है।

बच्चों के साथ चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इमैनुएल मैक्रों विद्यार्थियों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे। इसमें विभिन्न स्तर के करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ज्ञान सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , March 10, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.