namo app ke jariye pm modi ne bjp yuva morcha karyakartao se samvaad kiya

नमो ऐप के जरिए पीएम मोदी ने BJP के युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं से संवाद किया

कर्नाटक चुनाव की तेज होती जंग के बीच राजनीतिक पार्टियां लगातार वोटरों को साधने में जुटी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी पार्टी के लिए मोर्चा संभाला हुआ है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए राज्य BJP के युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस संवाद में पीएम ने कार्यकर्ताओं के सवाल का जवाब भी दिया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संवाद में कहा कि कर्नाटक में हमारा युवा कार्यकर्ता जोश में है और ऐसा लग रहा है कि जनता खुद चुनाव को लड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य में बीजेपी की लहर चल रही है। हमारे कार्यकर्ता ऑनलाइन, ऑफलाइन हर जगह काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी में नीचे तबके से कार्यकर्ता उठता है और आगे बढ़ता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि हमारे देश में लोग टेक्नोलॉजी का विरोध कर रहे हैं, ईवीएम, आधार कार्ड का भी विरोध किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कर्नाटक के खिलाड़ियों का जिक्र किया और कॉमनवेल्थ गेम्स में उनके प्रदर्शन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि कर्नाटक का बंगलुरु देश में स्टार्टअप का हब है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए काफी काम किया है। इसमें मुद्रा योजना, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया के तहत युवाओं को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने स्किल डेवलेपमेंट का काम किया है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में हमारी सरकार बनने पर इसे और भी आगे बढ़ाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान एक वीडियो भी जारी किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद के दौरान राजनीतिक हिंसा के मुद्दे पर भी बात की। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में वाद-विवाद होना जरूरी है, लेकिन हिंसा की कोई जगह नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रवादी विचार के कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतारा जा रहा है, उन्होंने कहा कि ये दौर सन 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद से शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भी हमारे एक दलित कार्यकर्ता को मार दिया गया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल राज किया, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया इसलिए उनके पास बोलने के लिए कुछ नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्या देश में सारी बेरोजगारी पिछले चार साल में आई है क्या, इससे पहले उनकी 10 साल सरकार रही लेकिन कुछ नहीं किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे सरकार ने ऐसे कई काम किए हैं, जिनसे रोजगार के अवसर बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया की कई एजेंसियों ने भारत की तारीफ की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8-9 मई को कर्नाटक में रैली करेंगे। आठ तारीख को प्रधानमंत्री विजयापुरा, बंगलुरु में रैली करेंगे। वहीं 9 तारीख को कोलार, बेलागवी और बिदर में रैली को संबोधित करेंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई के कर्नाटक में चुनाव प्रचार करना शुरू किया। उसके बाद से लगातार वे कर्नाटक चुनाव से जुड़े हुए हैं। जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैली को संबोधित नहीं करते हैं, उस दिन ऐप के जरिए कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हैं। इससे पहले भी पीएम किसान मोर्चा, महिला मोर्चा और राज्य के उम्मीदवारों को नमो ऐप के जरिए संबोधित कर चुके हैं।

आपको बता दें कि अभी तक ये ऐप 1 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। जब-जब पीएम मोदी ऐप के जरिये पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ संवाद करते है उस दिन लगभग 2 लाख से 2.5 लाख लोग ऐप को डाउनलोड करते हैं। BJP आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय के अनुसार, पिछले तीन महीने में 20 लाख से ज़्यादा लोगों ऐप डाउनलोड किया हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2012 और 2014 में 3डी स्क्रीन के जरिये एक साथ सौ से ज्यादा जगहों पर चुनाव प्रचार करते थे। साल 2019 का चुनाव आने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐप के ज़रिये कर्नाटक में प्रचार की इस टेक्नोलॉजी से नई लाइन खींच दी हैं।

प्रचार के दौरान ऐन मौके पर विरोधियों को चौंकाने में मोदी का कोई सानी नहीं है। बीते साल गुजरात में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन जिस तरह ‘सी प्लेन’का इस्तेमाल किया था, वो सभी के लिए हैरान करने वाला था।

D Ranjan
By D Ranjan , May 7, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.