Modi for pm organization jile me chalega project satrangi bharat swachaata abhiyaan

मोदी फ़ॉर पीएम ऑर्गनजेशन जिले में चलाएगा प्रोजेक्ट सतरंगी भारत स्वच्छता अभियान

मोदी फ़ोर पी एम मध्य प्रदेश टीम ने प्रोजेक्ट सतरंगी भारत के तहत स्वच्छ भारत में योगदान करने का फ़ैसला लिया है। इस अभियान को बैतूल जिले में भी चलाया जा रहा है मोदी फ़ॉर पीएम ऑर्गनजेशन के जिला अध्यक्ष लोकेश साहू ने जानकारी दी है कि अभियान के तहत भारत की सशक्त संस्कृति से भी आम जनता को अवगत कराया जाएगा। सतरंगी भारत कलात्मक तरीक़े से भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान में योगदान करने की एक अनूठी पहल है। सतरंगी भारत मध्य प्रदेश के युवाओं द्वारा भारत के रेल्वे स्टेशनो का सौंदर्यीकरण करने की परियोजना है जिसे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सराहा है तथा स्वागत किया है । सतरंगी भारत में हम रेल्वे स्टेशन की दीवारों पर हम चित्रों के माध्यम से अपनी विरासत के रंगीन, जीवंत संस्कृति को प्रदर्शित करने की कोशिश करेंगे । इसके अलावा हम स्वच्छ भारत अभियान का संदेश एवं चित्रों के माध्यम से भारत सरकार के अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का प्रचार भी करेंगे।

भारतीय रेल विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, यह हमारे देश की आम जनता के साथ जुड़ा हुआ है तथा बड़ी मात्रा में विदेशी पर्यटक भी इससे सफ़र करते हैं । भारतीय रेल्वे के अधिकारियों के लिए सफ़ाई एक बड़ी चुनौती रही है, स्वच्छता अभियान यह हम सभी के योगदान की माँग करता है ।

प्रोजेक्ट सतरंगी भारत सामान्य जन के बीच स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता और उसके बारे में एक बहुत ही मज़बूत संदेश के साथ सीधे संवाद करेगा । रेल्वे स्टेशन की दीवारों पर ख़ूबसूरत कलाकृतिया सरकार के बारे में लोगों को संवेदनशील बनती हैं तथा स्वच्छ भारत मिशन में उन्हें अपने तरीक़े से योगदान करने के लिए ना सिर्फ़ रेल को साफ़ रखने अपितु अपने घर एवं परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए भी प्रेरित करती हैं ।मोदी फ़ोर पी एम ने इस प्रोजेक्ट में वित्तीय मदद का बीड़ा उठाया है, जिस से कलाकारों को भोजन एवं चित्रकारी के लिए पेंट इत्यादि मुहैया करवाया जा सके। मिलाप क्राउड फ़ंडिंग वेब्साईंट पर इसकी जानकारी भी डाली गई है। आम जनता को इससे जोड़ने के लिए यह किया गया है तथा जन सहयोग एवं जन भागीदारी से ही यह सम्भव है। वेब साइट पर पूरी जानकारी इसी लिए डाली गई है ताकि पूरी पारदर्शिता हो एवं जिसे जानकारी चाहिए हो वह पूरी और सही जानकारी दी जा सके।

कुछ ही दिन पहले प्रोजेक्ट सतरंगी भारत की इस अनूठी पहल के लिए ही मोदी फ़ोर पी एम के प्रदेश अध्यक्ष निलेश नागर को माननीय रेल मंत्री जी ने सम्मानित किया था। इस प्रोजेक्ट की ख़ासियत यह है की इसने ग़रीब कलाकारो को रोज़ी का साधन मिलता है साथ ही उन्हें अपनी कला को दुनिया के सामने लाने का मौक़ा भी मिलता है। इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य स्वछता, सुंदरता एवं भारत की सशक्त संस्कृति से अवगत कराना है। साथ ही ग़रीब कलाकारों को आगे बढ़ने का मौक़ा देना है।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , August 13, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.