kathmandu pahuche pm mod nepal ke pm or president se ki mulakaat

काठमांडू पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेपाल के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दो दिन की नेपाल यात्रा पर पहुंचे हैं। सुबह जनकपुर में जनसभा के बाद दोपहर में पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे। यहां उन्‍होंने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली, राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी, उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन से मुलाकात की। इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे।


नेपाल के पीएम केपी ओली ने प्रतिनिधिमंडल लेवल की बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से भारत-नेपाल रिश्तों पर बात की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन से की मुलाकात।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काठमांडू के सेना परेड ग्राउंड में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के विदेश मंत्री से की मुलाकात।


पनबिजली संयंत्र का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10.30 बजे नेपाल के जनकपुर पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। काठमांडू में पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्वी नेपाल के संखुवासभा जिले में स्थित अरुण तृतीय पनबिजली संयंत्र का शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना पर भारत ने 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। इसके अगले पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है।

इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री ओली प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करेंगे। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उनके समकक्ष ओली ने विशेष रात्रिभोज का आयोजन भी किया है, जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के जनकपुर के जानकी मंदिर पहुंचे और यहां पूजा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित किया और अपने भाषण की शुरुआत ‘जय सिया राम’ कहकर की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत यहां 121 किलो की माला पहनाकर किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं अगस्त 2014 में पहली बार नेपाल आया था, तब मैंने कहा था कि जल्द ही मैं जनकपुर आऊंगा। लेकिन मैं तुरंत तो आ नहीं सका, देरी से आने के लिए माफी मांगता हूं। यहां आने की मेरी पुरानी इच्छा थी। उन्होंने कहा कि यहां मंदिर में दर्शन कर मेरा जीवन सफल हुआ। उन्होंने कहा कि सौभाग्य है कि एकादशी के दिन मैया सीता ने मुझे यहां बुलाया है।

12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के मस्तांग जिले में मुक्तिनाथ मंदिर में पूजा करेंगे। यहां वे इस मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए घोषणाएं भी कर सकते हैं। काठमांडू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग राजनीतिक दल के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी करेंगे।

काठमांडू महानगर निगम के महापौर ने पीएम नरेंद्र मोदी के सम्मान में एक समारोह आयोजित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में शि‍रकत करेंगे।

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह तीसरा नेपाल दौरा है। पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे ही दिल्ली से नेपाल के लिए रवाना हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनकपुर-अयोध्या बस सर्विस को हरी झंडी दिखाई। इसे रामायण सर्किट के विस्तार के तौर पर देखा जा रहा है।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , May 11, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.