jammu kashmir pahuche pm modi desh ki sabse badhi surang ka krenge shilanyaas

जम्मू-कश्मीर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, देश की सबसे बड़ी सुरंग का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत लेह से की। पीएम लेह में 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला को श्रद्धांजलि भी दी। पीएम मोदी यहां श्रीनगर-कारगिल-लेह हाइवे पर स्थित जोजिला सुरंग की भी नींव रखेंगे। लेह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर को विकास परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये मिले हैं। इन परियोजनाओं का दूसरे राज्य के लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘पूरे जम्मू-कश्मीर राज्य में कृषि विकास के लिए अपार संभावनाएं हैं। बात जब संपूर्ण स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद करने की हो तो यह राज्य एक अहम भूमिका अदा कर सकता है।’


श्रीनगर से 450 किलोमीटर उत्तर में स्थित लेह में मोदी इससे पहले 12 अगस्त 2014 को आए थे और तब उन्होंने एक जल विद्युत परियोजना का शुभारंभ किया था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के तीनों क्षेत्रों जम्मू, कश्मीर व लद्दाख का दौरा करेंगे। लेह से दौरे की शुरुआत होगी और श्रीनगर होते हुए जम्मू में यह दौरा संपन्न होगा। सबसे अहम विकास प्रोजेक्ट जोजिला टनल होगा, जिसका शिलान्यास किया जाएगा। आतंकियों के खिलाफ एकतरफा संघर्ष विराम और सीमा पर पाकिस्तान की गोलाबारी के बीच प्रधानमंत्री का दौरा काफी अहम माना जा रहा है। पीएम मोदी के दौरे के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।


जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी का कटरा से अर्धकुमारी की ओर जाने वाली तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है। वे 1000 मेगावॉट की पाकल दुल एचइ परियोजना और जम्मू विश्वविद्यालय में जनरल जोरावर सिंह ऑडोटोरियम से जम्मू रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, जम्मू के छठे दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर को लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास करेंगे। रणनीतिक तौर पर सेना के लिए यह सुरंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 14.2 किमी लंबी इस सुरंग के निर्माण पर करीब नौ हजार करोड़ की लागत आएगी। परियोजना को पूरा करने के लिए सात वर्ष का लक्ष्य तय किया गया है। इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और जोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा। बता दें कि आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बर्फबारी व हिमस्खलन के चलते श्रीनगर व लेह-लद्दाख के बीच की कनेक्टिविटी ज्यादातर समय के लिए बाधित रहती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर में शहर के अंदर ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए 42.1 किमी. लंबी व चार लेन की रिंग रोड का शिलान्यास भी करेंगे। यह पश्चिमी श्रीनगर के गालांदर से संभल को जोड़ेगी। परियोजना की लागत 1860 करोड़ रुपये है। इसके बन जाने से श्रीनगर से करगिल व लेह के मध्य नया वैकल्पिक मार्ग मिल बन जाएगा और यात्रा में लगने वाला वक्त भी कम होगा।


जम्मू में बढ़ते ट्रैफिक को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां जम्मू रिंग रोड की भी आधारशिला रखेंगे। इसके तहत 58.25 किमी लंबी रिंग रोड बनाई जाएगी। फोर लेन की इस रिंग रोड की लागत 2,023 करोड़ रुपये बताई जा रही है। यह पश्चिमी जम्मू के जागती को राया मोड़ से जोड़ेगी। जानकारी के मुताबिक इस रिंग रोड में आठ बड़े ब्रिज, 6 फ्लाइओवर, 2 टनल व 4 डक्ट का निर्माण किया जाएगा।

D Ranjan
By D Ranjan , May 19, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.