यूपी में भाजपा की प्रचंड जीत को अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने कुछ इस तरह किया कवर

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत को ना सिर्फ भारतीय मीडिया ने अपनी सुर्खियां बनाया बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने भी पीएम मोदी की इस सफलता को प्रमुखता से कवर किया है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने भाजपा की सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को दिया है, इसके साथ ही पीएम मोदी को अपनी ओर खींचने वाला वक्ता बताया है। अंतर्राष्ट्रीय मीडिया ने यूपी में भाजपा की सफलता के बाद लिखा है कि इस जीत के साथ ही पीएम मोदी की भारतीय राजनीती में मजबूती और बढ़ेगी और 2019 का उनका रास्ता और आसान होगा।

 losangeles

क्या लिखा लॉस एजिलिस टाइम्स ने
भाजपा ने बहुत ही आसानी से यूपी में सबसे मजबूत पार्टी की सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया है और 8 नवंबर को नोटबंदी के फैसले का असर साफ देखा जा सकता है। यूपी में भाजपा का यह प्रदर्शन राज्यसभा में पार्टी को मजबूत करेगा, जहां पीएम मोदी के कई सुधार अटक जाते थे जोकि गरीबों को काफी नुकसान पहुंचाते थे। भाजपा भारत के 29 राज्यों में से 13 राज्यों में अब सत्ता में आ गई है, लेकिन इसमें सबसे बड़ा तोहफा उत्तर प्रदेश है, जहां पार्टी 1991 के बाद कभी भी पूर्ण बहुमत में नहीं आ पाई।

द वॉशिंगटन पोस्ट ने क्या लिखा

washingtonpost
भाजपा की जीत की तारीफ करते हुए वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा हि कि यह जीत भारत में हिंदू राष्ट्रीवादी पार्टी की जीत है। इस जीत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हौसला बढ़ेगा, जिन्होंने यूपी में उम्मीदवारों के लिए जबरदस्त प्रचार किया। मोदी की पार्टी यूपी में गठबंधन और जातिगत समीकरण को पीछे छोड़ने में सफलता हासिल की। इस जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन साल के कार्यकाल का रेफ्रंडम माना जा रहा है। भाजपा नेता ने कहा कि यूपी मे भाजपा की इस जीत के बाद 2019 में चुनाव में जीत मिलेगी।

द गॉर्जियन ने क्या लिखा

theguardian
भाजपा की यूपी में जबरदस्त जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नवंबर माह में 86 फीसदी नोटों को प्रतिबंधित करने के फैसले को मुहर लग गई है। हालांकि नोटबंदी का फैसला काफी कष्ट देने वाला था लेकिन पीएम मोदी ने इस फैसले को काला धन के खिलाफ लड़ाई करार दिया जिसका असर अमीरों पर पड़ा। भाजपा की रणनीति काम आई जिसके चलते भाजपा अपने परंपरागत अगड़ी जाति के वोटर के अलावा अन्य वोटों को हासिल किया, इस चुनाव के नतीजों के बाद साफ हो गया है कि तीन साल के कार्यकाल के बाद भी पीएम मोदी की लोकप्रियता बरकरार है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने क्या लिखा

newyorktimes
अमेरिकी अखबार ने लिखा है कि यूपी में भाजपा की बड़ी जीत काफी शानदार है, जिसके पीछे पीएम मोदी का काफी जोखिमभरा नोटबंदी का फैसला है जिसमें अधिकतर भारत के नोटों को बैन कर दिया गया था। इस ऐतिहासिक जीत को प्रधानमंत्री पर जनमत के रूप में देखा जा रहा है, जहां पीएम ने काफी प्रचार किया था। यूपी की आबादी 20 करोड़ से अधिक है जोकि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले छठे देश के बराबर है। प्रधानमंत्री देश में राजनीतिक स्थिरता ला रहे हैं, वह विपक्ष को टुकड़े में बांटते जा रहे हैं और सत्ता अपने हाथ में ले रहे हैं, ऐेसे में आर्थिक सुधार प्राइवेट सेक्टर से राज्य के हाथ में आएगा, इस परिणाम के साथ नोटबंदी जैसे और फैसलों को लिया जा सकता है।

admin
By admin , March 14, 2017

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.