global investors summit me guwahati pahuche pm narendra modi

ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में गुवाहाटी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भूटान के PM भी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर हैं. पीएम नरेंद्र मोदी गुवाहाटी में पहुंच गए हैं, जहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया। इसके बाद वो समिट में पहुंचे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां ‘द एडवांटेज असम: ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2018’ का उद्घाटन किया। भूटान के पीएम भी समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘भारत की ग्रोथ स्टोरी में और गति तभी आएगी जब देश के पूर्वोत्तर में रहने वाले लोगों का, इस पूरे क्षेत्र का संतुलित विकास भी तेज गति से हो। पिछले साढ़े तीन वर्ष में केंद्र सरकार की तरफ से और पिछले डेढ़ वर्ष में, असम सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का परिणाम अब दिखाई देने लगा है। आज जितने व्यापक पैमाने पर ये आयोजन हो रहा है, वो कुछ वर्ष पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था।’

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि समिट में आपकी उपस्थिती दिखा रही है कि असम किस तरीके से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भूटान के पीएम की मौजूदगी दोनों देशों की मजबूत दोस्ती को दर्शा रही है। साथ ही ये एडवांटेज असम आसियान के लिए एक्सप्रेस वे है।

हताशा की जगह आशा

देश की सोच बदल गई है। अब हताशा की जगह हौसला और आशा ने ले ली है। देश में दोगुनी रफ्तार से विकास हो रहा है। हम सभी योजनाओं को उस तरफ ले जा रहे हैं, जो गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्य वर्ग का कल्याण करें। हमारी योजनाएं जिंदगी को आसान बनाने के लिए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां बजट में हेल्थ के लिए घोषित ‘आयुष्मान योजना’ का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि ये अपने तरीके की दुनिया की सबसे बड़ी योजना है।

चाहे आसियान देश हों, बांग्लादेश – भूटान – नेपाल हों, हम सभी एक तरह से कृषि प्रधान देश हैं। किसानों की उन्नति, इस पूरे क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाई पर पहुंचा सकती है। इसलिए हमारी सरकार देश के किसानों की आय को बढ़ाने के लक्ष्य पर काम कर रही है।

अब हम लगभग 1300 करोड़ की लागत राशि से ‘National Bamboo Mission’ को रीस्ट्रक्चर कर रहे हैं। उत्तर – पूर्व के लोगों को, खासकर यहां के किसानों को बजट के द्वारा एक और फायदा मिलने जा रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि इस वर्ष के बजट में सरकार ने मुद्रा योजना के द्वारा लोगों को स्वरोजगार के लिए 3 लाख करोड़ रुपए कर्ज देने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा स्टैंड अप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया मिशन के माध्यम से भी युवाओं को सशक्त करने का काम भी सरकार कर रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने समिट में पहुंचने से पहले अपने ट्वीट में लिखा था कि इस सम्मेलन में ऊर्जा, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, आईटी, परिवहन, पेट्रोकेमिकल्स, फार्मास्यूटिकल्स, वस्त्र, हस्तशिल्प और पर्यटन सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये शिखर सम्मेलन असम के युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

बता दें कि इस सम्मेलन का अहम मकसद असम में निवेशकों को आमंत्रित करना है।

D Ranjan
By D Ranjan , February 3, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.