german ke president walter aaj pm narendra modi se karenge mulakaat

जर्मन के राष्ट्रपति वॉल्टर आज पीएम नरेंद्र मोदी से करेंगे मुलाकात, रक्षा जैसे कई सेक्टर में होगें समझौते

जर्मन प्रेसिडेंट फ्रैंक वॉल्टर शनिवार को नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते हो सकते हैं। इससे पहले वॉल्टर को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। जर्मन प्रेसिडेंट ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। बता दें कि वॉल्टर पत्नी एल्क बुडनबर्ग के साथ गुरुवार को भारत के 5 दिवसीय दौरे पर आए हैं।


प्रेसिडेंट वॉल्टर ने कहा, ”मैं कई बार भारत आ चुका हूं, लेकिन राष्ट्रपति बनने के बाद अपने पहले दौरे पर आया हूं। यहां बार-बार आता रहूंगा, क्योंकि भारत आना मेरे और देश के लिए बड़े सम्मान की बात है।”

स्‍वागत के बाद राष्‍ट्रपति वॉल्‍टर ने मीडिया को बताया कि वह पहले भी भारत आ चुके हैं। हालांकि बतौर राष्‍ट्रपति यह उनकी पहली भारत यात्रा है। उन्‍होंने कहा, ‘मैं बार-बार भारत आता हूं क्‍योंकि इस देश के लिए मेरे दिल में बहुत सम्‍मान है। भारत ने जो भी उपलब्धियां हासिल की हैं, यहां के लोग और एक देश के तौर पर भारत दुनिया की एक सम्‍मानित जगह है।’

जर्मन राष्‍ट्रपति वॉल्‍टर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश को लेकर अहम सौदे हो सकते हैं। गुरुवार को वॉल्‍टर सबसे पहले वाराणसी पहुंचे थे और यहां से वह सारनाथ पहुंचे थे। उन्‍होंने सारनाथ म्‍यूजियम का दौरा किया था और कई एतिहासिक जगहों को देखा था।जर्मनी में नई सरकार आने के बाद वॉल्‍टर के भारत दौरे को विदेश मंत्रालय ने काफी अहम करार दिया है।

जर्मनी राष्‍ट्रपति जामा मस्जिद भी जाएंगे और साथ ही दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के छात्रों से भी चर्चा करेंगे। इसके अलावा वह एक बिजनेस राउंड टेबल में कई बिजनेस लीडर्स से भी मुखातिब होंगे। रविवार को वॉल्‍टर, चेन्‍नई जाएंगे और यहां वह आईआईटी मद्रास का दौरा करेंगे।

mridul kesharwani
By mridul kesharwani , March 24, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.