Bhim app ke istemaal par modi sarkar de rahi hai cash back

भीम ऐप के इस्तेमाल पर मोदी सरकार दे रही है कैशबैक, जानिए इसके बारे में

जीएसटी काउंसिल ने शनिवार को हुई बैठक में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए रुपे कार्ड और भीम ऐप से भुगतान करने पर टैक्स में 20% की छूट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत ग्राहकों को कम से कम 100 रुपए तक का कैशबैक दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कई राज्यों में लागू किया जाएगा।

वित्त वर्ष 2016-17 के मुकाबले 2017-18 में रुपे कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन में 135% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 2018 में 46 करोड़ लोगों ने पॉस (प्वॉइंट ऑफ स्केल) मशीनों में 46 करोड़ लोगों ने रुपे कार्ड का इस्तेमाल किया था, जबकि 2016-17 में ये आंकड़ा 19.5 करोड़ था। नोटबंद की बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 30 दिसंबर 2016 को भीम ऐप को लॉन्च किया गया था। 1 जनवरी 2018 तक 2.26 करोड़ लोगों ने भीम ऐप डाउनलोड किया। इसलिए आज हम भीम ऐप से जुड़ी हर वो बात बताने जा रहे हैं, जिसे जानना जरूरी है।

जानें कैसे करें भीम ऐप का इस्तेमाल?

पहले गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर से भीम ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। इसके बाद अपनी भाषा चुनें। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक सिलेक्ट करें। 4 डिजिट का एप्लीकेशन पासवर्ड सेट करें। फिर अपने बैंक अकाउंट को भीम ऐप से लिंक करें। 6 डिजिट का यूपीआई पिन सेट करें। और इसके जरिए ट्रांजेक्शन करें।

क्या है भीम ऐप?

भीम ऐप का पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है, जिसका नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडर के नाम पर रखा गया है। भीम ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स के लिए अवेलेबल है। इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बनाया है, जो यूपीआई पर काम करता है। यूपीआई IMPS इंफ्रास्ट्रक्चर के ऊपर काम करता है और इसके जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक तक स्मार्टफोन से ही पैसों को ट्रांसफर किया जा सकता है।

इस ऐप के जरिए ट्रांजेक्शन करने की कोई फीस नहीं लगती, लेकिन हो सकता है कि बैंक इसके लिए चार्ज वसूले।

इसे इस्तेमाल करने के लिए नेट बैंकिंग होना जरूरी नहीं है। लेकिन जिस नंबर के जरिए इसमें लॉग-इन करेंगे, वो नंबर बैंक अकाउंट में रजिस्टर होना चाहिए।

इस ऐप के जरिए न सिर्फ ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बल्कि अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही ट्रांजेक्शन डीटेल भी इसके जरिए पता कर सकते हैं।

भीम ऐप के जरिए एक दिन में सिर्फ 20 बैंक तक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए तक का ही ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। अगर एक ही अकाउंट में 20 हजार रुपए भेजे हैं, तो फिर दूसरे अकाउंट में ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते।

इसके लिए भीम कैशबैक स्कीम शुरू की गई है। जिसके तहत अगर कोई यूजर पहली बार इस ऐप के जरिए ट्रांजेक्शन करता है, तो उसे 150 रुपए तक का कैशबैक मिलता है। इसके साथ ही अगर 10 अलग-अलग अकाउंट में कम से कम 50 रुपए का ट्रांजेक्शन होता है तो भी कैशबैक मिलता है।

सबसे पहले भीम ऐप को डाउनलोड करें और फिर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपना बैंक सिलेक्ट करें। बैंक सिलेक्ट होने के बाद अपना यूपीआई पिन सेट करें। इतना करने के बाद होम पेज पर जाकर ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई बैंक अकाउंट नहीं है तो भीम ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

आपके पास अगर किसी भी बैंक में अकाउंट है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। भीम ऐप में 93 बैंक रजिस्टर्ड हैं।

भीम ऐप में अभी सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट को लिंक किया जा सकता है। अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक हैं, तो उनमें सिर्फ पैसे भेज सकते हैं लेकिन अगर पैसा आता है तो वो सिर्फ डिफॉल्ट बैंक अकाउंट में ही सेव होगा।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , August 7, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.