bharat france ke beech raksha urja samet 14 samjhauto par hastakshar hue

भारत-फ्रांस के बीच रक्षा और उर्जा समेत 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत और फ्रांस, दोनों ही मजबूत देश हैं। ये वैश्विक चुनौतियों के लिए तैयार हैं और दोनों ही मिलकर उनका मुकाबला करेंगे। पीएम narendra modi ने इसी के साथ आसमान से लेकर जमीन तक साथ काम करने की बात पर भी बल दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये बातें शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली स्थित हैदराबाद हाऊस में कहीं। उनके साथ इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी मौजूद थे। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले दोनों देशों के बीच 14 साझा समझौते हुए, जिसमें से रक्षा और उर्जा क्षेत्र के समझौते भी हैं। भारत और फ्रांस हिंद महासागर में एक दूसरे का आपसी सहयोग करेंगे।


आपको बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इस वक्त भारत में हैं। वह अपने चार दिवसीय दौरे के लिए यहां पधारे हैं। दोपहर में हुई कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं मैक्रों के स्वागत से खुश हूं। उन्होंने दिल खोलकर मेरा स्वागत किया है। भारत और फ्रांस दो समृद्ध और मजबूत देश हैं। दोनों देशों की साझेदारी सदियों पुरानी है। विश्व शांति के लिए भारत-फ्रांस के मैत्रीपूर्ण संबंध जरूरी हैं। हम मिलकर वैश्विक चुनौतियों का सामना करेंगे।”


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत फ्रांस ने बनाया ज्वाइंट स्ट्रैटेजिक विजन। भारत की डिग्री फ्रांस में मान्य होगी। शिक्षा योग्यता को दोनो देश मानेंगे। यानी भारत की डिग्री फ्रांस में मान्य होगी। जमीन से आसमान तक मिलकर काम करेंगे।”

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद मैक्रोन छात्रों के साथ एक खुली चर्चा में शामिल होंगे। इसमें करीब 300 छात्रों के भाग लेने की उम्मीद है। इसी दिन वह ‘ज्ञान सम्मेलन ’ में भी भाग लेंगे। इसमें दोनों पक्षों के 200 से अधिक शिक्षाविद शामिल होंगे।

इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मैक्रोन अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। आईएसए भारत और फ्रांस की संयुक्त पहल का नतीजा है। आईएसए शिखर सम्मेलन में कई देशों और सरकार के प्रमुखों के शामिल होने की संभावना है इसमें ठोस परियोजनाओं पर जोर दिए जाने की संभावना है। उसी दिन वह ताज महल देखने जाएंगे। राष्ट्रपति मैक्रोन 12 मार्च को वाराणसी भी जाएंगे। वाराणसी प्रधानमंत्री मोदी का लोकसभा क्षेत्र है। प्रधानमंत्री के साथ वह उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में सौर प्लांट का उद्घाटन करेंगे।

Prabhat Sharma
By Prabhat Sharma , March 10, 2018

RELATED POSTS

Copyright 2018 | All Rights Reserved.